सर्दी के खुष्क मौसम में ड्राई कफ से है परेशान, तो इन नुस्खों से पाएं निजात

सर्दी के खुष्क मौसम में ड्राई कफ से है परेशान, तो इन नुस्खों से पाएं निजात

सर्दी के खुष्क मौसम में ड्राई कफ से है परेशान, तो इन नुस्खों से पाएं निजात

सर्दी के खुश्क मौसम में अक्सर ड्राई कफ की समस्या बढ़ने लगती है। बढ़ता मौसमी संक्रमण गले से लेकर नाक तक को प्रभावित करता है। इससे गले में खराश, नाक बंद और ड्राई कफ बढ़ने लगती है। जानते हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से सूखी खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है

अदरक का रस और शहद

एंटी.इंफ्लेमेटरी और एंटी.बैक्टीरियल गुणों से भरपूर अदरक खांसी का एक कारगर इलाज है। इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने वाले अदरक को कसकर इसका रस निकाल लें। फिर उसे शहद में मिलाकर सेवन करें। इससे गले में बनने वाने संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।

गुनगुना पानी

हल्के गुनगुने पानी को पीने से गले में बनने वाले संक्रमण आसानी से डिटॉक्स हो जाते हैं। दरअसल, पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और संक्रामक रोगों के खतरे से बचा रहता है। इसके अलावा अन्य गर्म पेय पदार्थों का सेवन गले के लिए फायदेमंद साबित होता है।

हल्दी है फायदेमंद

 

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व गले के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर उबालकर पीने से सूखी खांसी की समस्या से राहत मिल जाती है। एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर हल्दी का पानी पीने से गले में बार बार होने वाली खराश से भी बचा जा सकता है।

गिलोय है कारगर

खांसी को दूर करने के लिए गिलोय की पत्तियों का रस बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण गले में होने वाली सूजन से राहत दिलाते हैं। गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने के अलावा चूरन या जूस के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं।

तुलसी का काढ़ा

 

सर्दी खांसी और बदन दर्द की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी एलर्जिक गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर उसमें अदरक और काली मिर्च मिलाकर उबालें और फिर उसका सेवन करें। इससे गले की खराश दूर होने लगती है।

सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है, लोअर बैक पेन की समस्या, जानें दर्द के बढ़ने का कारण
क्लिक करें

1 thought on “सर्दी के खुष्क मौसम में ड्राई कफ से है परेशान, तो इन नुस्खों से पाएं निजात”

  1. Pingback: NO 1 BUSINESS IDEA

Leave a Comment